DBN NEWS – पृथक मिथिला राज्य के गठन को लेकर दिल्ली में नाकाबंदी

पृथक मिथिला राज्य के गठन को लेकर दिल्ली में नाकाबंदी
डेस्क।डीबीएन न्यूज़।दिल्ली
11 Feb 19

एम राजा ….विशेष

 पृथक मिथिला राज्य के गठन सहित अन्य चिरलंबित मांगों के समर्थन में सोमवार को अखिल भारतीय मिथिला राज्य संघर्ष समिति के तत्वावधान में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के क्रमशः आईटीओ, राज घाट, आश्रम, बुरारी, आजादपुर, राजौरी गार्डन व पंजाबी बाग सहित सात जगहों पर नाकाबंदी कर सड़क जाम किया गया। यह जानकारी देते हुए अखिल भारतीय मिथिला राज्य संघर्ष समिति के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रवीण कुमार झा ने बताया कि मिथिला के सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक, औद्योगिक व आर्थिक सहित राजनीतिक आजादी के लिए पृथक मिथिला राज्य के गठन व अन्य चिरलंबित मांगों की ओर केंद्र सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।
समिति के राष्ट्रीय संयोजक प्रो अमरेंद्र कुमार मिश्र, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कृष्ण चंद्र झा, इंजीनियर शिशिर झा, हीरालाल प्रधान, रविंद्र मिश्रा, हरे कांत झा, अमित झा, मदन झा व सुभाष चन्द्र झा की अगुवाई में आयोजित नाकाबंदी कार्यक्रम के पश्चात प्रधान मंत्री एवं गृह मंत्री को मांग पत्र भी सौंपा गया। उन्होंने बताया कि प्रधान मंत्री व गृह मंत्री को सौंपा गए ज्ञापन में संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल मैथिली भाषा के सर्वांगीण विकास के लिए प्राथमिक से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक मैथिली की पढ़ाई, मिथिलाक्षर लिपि के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए गठित आयोग को अविलंब भंग कर कारगर लोगों को इस आयोग में शामिल करने, मिथिला में एम्स, आईआईटी एवं आईआईएम के स्थापना की अविलंब घोषणा, बंद पड़ी चीनी व जूट मिलों को तुरंत चालू किया जाना, दरभंगा में हाई कोर्ट की स्पेशल बेंच की स्थापना सहित विमान सेवा का शीघ्र परिचालन किए जाने आदि मांग शामिल थे।
राष्ट्रीय राजधानी में 7 जगहों पर नाकाबंदी कार्यक्रम की सफलता पर अखिल भारतीय मिथिला राज्य संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि लंबित मांगों की पूर्ति जब तक नहीं हो जाती, समिति सड़क से  संसद तक अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखेगी। उन्होंने दरभंगा में एम्स की स्थापना के मुद्दे पर केंद्र सरकार द्वारा टालमटोल का रवैया अपनाए जाने पर केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया।
——————————
लोकसभा चुनाव 2019 की तारीख तय
 बिहार – अप्रैल 10,17,24,30 व मई 7 एवं 12
निजी विधालय , प्रतिष्ठान , कोचिंग सेंटर , निजी अस्पताल के विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें
7549852605 पर या मेल करे चैनल पर विज्ञापन के विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें ! किसी भी कार्यकर्म का सीधा प्रसारण करवाने के लिए सम्पर्क करें नवाह ,यज्ञ , जश्ने मिलाद , मुशायरा के लाइव प्रसारण के लिए सम्पर्क करें

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *