दरभंगा – वरीय शिक्षक डॉ० अलख निरंजन सिंह हुए सेवानिवृत्त, शिक्षक संघ के द्वारा भव्य विदाई समारोह का आयोजन

दरभंगा – मारवाड़ी महाविद्यालय के वरीय शिक्षक डॉ० अलख निरंजन सिंह हुए सेवानिवृत्त, शिक्षक संघ के द्वारा भव्य विदाई समारोह का आयोजन
डेस्क।डीबीएन न्यूज़।
दरभंगा।बिहार।
28 feb 19
चीफ एडिटर एम राजा DBN NEWS Network
डॉ सिंह को दी गई भावविह्वल विदाई
आज दिनांक 28 फरवरी 2019 को मारवाड़ी महाविद्यालय के वरीय शिक्षक समाजशास्त्र के विभागाध्यक्ष एवं वर्सर डॉ० अलख निरंजन सिंह के सेवानिवृत्त होने पर शिक्षक संघ के द्वारा भव्य विदाई समारोह का आयोजन महाविद्यालय में किया गया। इस अवसर पर डॉ० सिंह को महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ० श्याम चंद्र गुप्त ने विदाई स्वरूप पाग और चादर से सम्मानित करते हुए कहा कि डॉ० सिंह के अनुपस्थिति इस महाविद्यालय परिवार को पीड़ा के समान कष्ट प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि डॉ० सिंह जैसे सरल एवं सहज व्यक्ति ने जिस निष्ठा,तत्परता एवं इमानदारी से महाविद्यालय के सभी दायित्वों का निर्वाहन किया है वह महाविद्यालय के सभी शिक्षकों,अधिकारी एवं कर्मचारियों के लिए प्रेरणा योग्य रहेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि शिक्षक कभी रिटायर नहीं होते बल्कि सेवानिवृत होकर उनका दायित्व समाज,राज्य और राष्ट्र के प्रति और बढ़ जाता है ।आज हमें सेवानिवृत्त शिक्षकों की जरूरत है कि वे अपने अनुभवों का प्रयोग कर एक अनुशासित एवं इमानदार समाज,राज्य एवं और राष्ट्र बनावे राष्ट्र बनावे।
  वहीं इस अवसर पर महाविद्यालय के वरीय शिक्षक एवं पूर्व प्रधानाचार्य डॉ० हीरा कांत झा ने कहा कि गुरु समाज का निर्माता होता है इसलिए उनकी जिम्मेदारी सबसे अधिक होती है। एक छात्र को ऊंचे ओहदे पर पहुंचने पर अभिभावक से अधिक खुशी गुरुजनों को होती है। उन्होंने कहा कि हमारी समाज में फैली तमाम कुरीतियों को दूर करने का जो शिक्षक रूपी कार्य होता है उन सभी पहलुओं को डॉ० सिंह ने दूसरों को प्रेरणा योग्य तरीके से निर्वाहन किया। निश्चय ही डॉ० सिंह की कमी इस महाविद्यालय परिवार को करेगी। इस अवसर पर डॉ० अवधेश प्रसाद यादव ने डॉ० सिंह के व्यक्तित्व एवं शैक्षणिक कार्यकाल के ऊपर विस्तृत प्रकाश डालते हुए कहा कि डॉ० सिंह ने जिस प्रकार से अपने कार्यशैली एवं अभिभावक रूपी कार्य से सभी शिक्षकों को प्रभावित किया है वे सभी तरीके एवं मार्ग सभी शिक्षक के लिए लाभदायक होगा। साथ ही उन्होंने समस्त महाविद्यालय परिवार की ओर से डॉ० सिंह के स्वस्थ एवं सफल जीवन की कामना की है।
वहीं इस अवसर पर डॉ०अलख निरंजन सिंह ने अपने सेवानिर्मित होने पर शिक्षक संघ के द्वारा इस प्रकार भव्य विदाई समारोह का आयोजन करने पर भावुकता पूर्वक सभी शिक्षकों का आभार व्यक्त किया साथ ही उन्होंने कहा कि मारवाड़ी महाविद्यालय में दिए गए योगदान निश्चय है उम्र भर याद आती रहेगी । जिस प्रकार से यहां के सभी शिक्षक,अधिकारी एवं कर्मचारियों ने उनके कार्यकाल में जिस प्रकार से उनका उत्साहवर्धन एवं सहयोग किया वे सभी आभार और धन्यवाद के पात्र हैं निश्चय ही मेरी सारी सफलताओं श्रेय उन सारे सहयोगियों को जाता है ।उन्होंने कहा कि यह क्षण मेरे लिए अत्यंत ही निशब्द करने वाला छन है। मैं महाविद्यालय परिवार के सफल विकास हेतु ईश्वर से कामना करता हूं साथ ही मेरी आवश्यकता जब भी महाविद्यालय परिवार को महसूस होगी मैं उनकी आवश्यकताओं पर खरा उतरने का प्रयास करूंगा।
  इस अवसर पर महाविद्यालय के वरीय शिक्षक डॉ०कन्हैया जी झा, डॉ०गोपीकांत मिश्र,डॉ०विनोद बैठा,नरेन्द्र कुमार यादव,डॉ०अमरेंद्र कुमार झा,एवं डॉ० सिंह के परिवार एवं उनके संबंधियों ने डॉ०सिंह के आयामों को भावुकता पूर्वक व्यक्त किया।
            इससे पूर्व राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई मारवाड़ी महाविद्यालय की ओर से डॉ०अलख निरंजन सिंह के सेवा निर्मित होने पर वरीय स्वयंसेवक मुकेश कुमार झा के नेतृत्व में स्वयंसेवकों ने भावुकता पूर्वक पाग और चादर से सम्मानित करते हुए भावविभोर होकर विदाई दिया।
कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के वरीय शिक्षक अर्थशास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ० नरेंद्र कुमार यादव ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन डॉ०अवधेश प्रसाद यादव ने किया ।
इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे ।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *