बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र आज से ।

बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र आज से ।

Desk – dbn news
पटना / बिहार
26 जुलाई 2021

बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र सोमवार से आरंभ होगा। पांच दिन के मानसून सत्र के पहले दिन सोमवार को बजट सत्र के बाद राज्यपाल द्वारा पारित अध्यादेश की जानकारी सदन में रखी जाएगी और सभाध्यक्ष का संबोधन होगा। 2021-22 के प्रथम अनुपूरक व्यय विवरणी को सदन पटल पर रखा जाएगा और दिवंगत विधायकों, पूर्व विधायकों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।
27 और 28 जुलाई को राजकीय विधेयक (इसकी संख्या 7 बतायी जाती है) एवं अन्य राजकीय कार्य होंगे। प्रथम अनुपूरक मांग पर बहस और इसे पारित करने की प्रक्रिया तथा विनियोग विधेयक गुरुवार को पेश होगा। सत्र के अंतिम दिन शुक्रवार को गैर सरकारी संकल्प लिए जाएंगे। इसके अलावा पहले दिन को छोड़कर सभी दिन अल्पसूचित, तारांकित प्रश्न लिए जाएंगे।
सत्र में जो सात नए विधेयक पेश होंगे, उनमें तीन नए जबकि तीन में संशोधन का प्रस्ताव है। इनमें बिहार पंचायती राज संशोधन विधेयक,2021, बिहार खेल विवि विधेयक, 20121, आर्यभट्ट ज्ञान विवि (संशोधन) विधेयक 2021, बिहार राजकोषीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंधन (संशोधन) विधेयक, बिहार अभियंत्रण विवि विधेयक, 2021, बिहार स्वास्थ्य विज्ञान विवि विधेयक 2021 और बिहार माल एवं सेवाकर संशोधन विधेयक 2021 शामिल हैं।
विपक्ष के हर सवाल का जवाब देने को सरकार ने कसी कमर
विधानमंडल के मानसून सत्र में विपक्ष के हर सवाल का जवाब देने को सरकार ने अपनी तैयारी कर ली है। सभी मंत्री अपने-अपने विभाग से संबंधित हर मामले को लेकर अपडेट हो गए हैं। विधायकों के सवालों का जवाब तैयार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का भी मंत्रियों को निर्देश है कि अपने विभागों से संबंधित विषयों-विधेयकों की अच्छी तरह से अद्यतन जानकारी रखें, ताकि माकूल जवाब किसी मुद्दे पर दे सकें। वहीं महागठबंधन के बैनर तले विभिन्न विपक्षी दलों ने सरकार को घेरने की तैयारी कर ली है। विपक्ष की साझा रणनीति के तहत महंगाई, कोरोना काल में हुई मौतों के साथ ही गत बजट सत्र में विधानसभा परिसर में विधायकों से मारपीट से जुड़ा रहेगा। इस छोटे सत्र में विपक्ष के तेवर तीखे रहने के आसार हैं।


पिछले सत्र की घटना पर सरकार को घेरेंगे कांग्रेसी
पिछले सत्र में विधायकों के साथ विधानसभा में घटी घटना पर सरकार ने माफी नहीं मांगी तो कांग्रेस का विरोध जारी रहेगा। पार्टी ने उस घटना में सिर्फ दो सिपाही को निलंबित करने पर भी असंतोष जताया है। पार्टी ने दोषी की गिरफ्तारी की भी मांग की है। कांग्रेस विधायक दल ने सोमवार से शुरू होने वाले सत्र में सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए रविवार को विधायक दल के नेता अजीत शर्मा के आवास पर हुई बैठक में उपरोक्त फैसले लिए गए। इसके अलावा महागठबंधन की बैठक में तय हुए मसलों पर पार्टी विधायकों ने भी मुहर लगा दी। विधायक दल की बैठक में मनिहारी के विधायक मनोहर प्रसाद नहीं आए। इसके अलावा सभी विधायक बैठक में

थे। source by: hindustan.in

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *