बिहार पंचायत चुनाव: केंद्रीय सुरक्षा बलों की नहीं होगी तैनाती, राज्य के अपने सुरक्षा तंत्र के सहारे होगा Panchayat चुनाव

 

बिहार पंचायत चुनाव: केंद्रीय सुरक्षा बलों की नहीं होगी तैनाती, राज्य के अपने सुरक्षा तंत्र के सहारे होगा Panchayat चुनाव

Desk – dbn news
Patna / Bihar
26 july 2021

बिहार में प्रस्तावित पंचायत चुनाव के दौरान केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती नहीं होगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्य के अपने सुरक्षा तंत्र के सहारे पंचायत चुनाव कराने का निर्णय लिया है। आयोग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पंचायत चुनाव दस चरणों में कराया जाना है। ऐसे में राज्य के अपने सुरक्षा तंत्र का ही उपयोग पंचायत चुनाव के दौरान किया जाना है। राज्य में अतिरिक्त पारा मिलिट्री फोर्स अथवा केंद्रीय बलों की जरूरत नहीं होगी।

जिला पुलिस, बीएमपी और होमगार्ड की होगी तैनाती

आयोग सूत्रों ने बताया कि पंचायत चुनाव के दौरान सभी जिलों में जिला पुलिस बल, बिहार सैन्य पुलिस (बीएमपी) और होमगार्ड के जवानों की तैनाती की जाएगी। इनमें सशस्त्र व लाठी बल के जवानों की तैनाती अलग-अलग स्थानों पर की जाएगी। चलंत दस्ते में शामिल पुलिस के जवान भी पंचायत चुनाव पर नजर रखेंगे और किसी भी उपद्रव या अप्रिय घटना पर तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

पुलिस मुख्यालय से आयोग लेगा सहयोग

सूत्रों के अनुसार, पंचायत चुनाव के दौरान शांति-व्यवस्था बनाए रखने और निष्पक्ष मतदान की प्रक्रिया पूरी कराने को लेकर गृह विशेष विभाग और पुलिस मुख्यालय से सहयोग लिया जाएगा। सभी जिलों के जिला पुलिस अधीक्षकों के साथ आयोग वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर उपद्रवी तत्वों के खिलाफ एहतियातन कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने की तैयारी में जुट गया है। जिला स्तर पर बूथों के पुनर्गठन, मतदाता सूची को संशोधित करने, ईवीएम के फर्स्ट लेवल जांच कराने को लेकर अलग-अलग निर्देश दिए गए हैं।

Credit by: Hindustan.in

 

 

 

 

 

 

 

Source by: Hindustan.in

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *